भारत सरकार का नया पोर्टल जारी। अब आप आसानी से घर बैठे आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

दोस्तों आपने भी आसमान कार्ड बनाया होगा अगर नहीं बनाए हैं तो दे जल्दी आसान तरीके से अपने ही मोबाइल से आसमान कार्ड बना सकते हैं वह किस प्रकार बनाएंगे इसी के बारे में आपको जानकारी मिलने वाली है इसलिए के अंदर आयुष्मान कार्ड कहां पर काम आएगा और कहां पर आज का उसे करना है यह सभी बातें में आपको बताऊंगा तो प्रधानमंत्री आवास मकान में आपको प्रक्रिया बताऊंगा तो चलिए दोस्तों हम शुरुआत करते हैं आयुष्मान कार्ड किस प्रकार बनाते हैं वह भी ऑनलाइन।

  • सबसे पहले समझते हैं कि आयुष्मान कार्ड कौनसा व्यक्ति बन सकता है।
  • आप राशन कार्ड के बीपीएल श्रेणी के अंदर आते हैं तो आप बिल्कुल आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।
  • इसके अलावा छोटे किसान है तो बना सकते हैं आपके पास तक विकास से कम जमीन होने चाहिए।
  • 18 से 59 वर्ष के आयोग के बीच अगर आपके आए हुए तो आप भी आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई बिल्कुल भी बिदास तरीके से।
  • जिनके पास कच्चा मकान है वह भी आसमान कार्ड बन सकता है।
  • तो यह तो मैंने बताया कि आयुष्मान कार्ड कौन बना सकता है अब हम आते हैं समझते हैं कि आयुष्मान कार्ड किस प्रकार बनाते हैं।
  • आयुष्मान कार्ड का इस्तेमाल कहां पर होता है

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि आयुष्मान कार्ड का इस्तेमाल अस्पताल के अंदर किया जाता है इस कार्ड को लेकर आप अस्पताल के अंदर फ्री में इलाज करवा सकते हैं वह चाय अस्पताल सरकारी हो या फिर प्राइवेट हो किसी भी अस्पताल के अंदर आप आयुष्मान कार्ड का फायदा उठा सकते हैं। इस योजना के अंदर बहुत लोगों ने फायदा उठाया है और आप पर इस कार्ड का फायदा उठा सकता आयुष्मान कार्ड बनाने का फ्री में इलाज करवा चाहिए योजना सरकार द्वारा बहुत सारे ऐसे परिवार हैं जो एस्कॉर्ट का लाभ नहीं उठा पाए हैं उनके लिए सरकार ने एक नया पोर्टल जारी किया है उसकी मदद घर बैठ कर सकते हैं या फिर घर बैठे आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

दोस्तों आप तो जानते ही हो कि की आयुष्मान कार्ड एक हेल्थ कार्ड है जिसकी मदद से आप हॉस्पिटल के अंदर फ्री में अपना इलाज करवा सकते हैं सरकार की तरफ से अब आप यह भी सोच रहे होंगे कि यह तो सरकार की तरफ से सरकारी अस्पताल में भी होता है लेकिन ऐसा सरकार जाती है कि गरीब व्यक्ति भी अच्छे से अच्छा इलाज कारण और ठीक होकर कर जाए तो इसके अंदर सरकार ₹500000 तक का फ्री इलाज करवाते हैं तो आपको भी यह आयुष्मान कार्ड बना लेना है अगर आपने नहीं बनाया है तो अपना आयुष्मान कार्ड बना ले।

सरकार ने गरीब लोगों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए एक नया पोर्टल जारी किया है उसकी मदद से आप ऑनलाइन घर बैठे आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं मुकेश प्रकार बनाएंगे हम स्टेप बाय स्टेप आपको बताने वाले हैं तो चलिए दोस्तों हम शुरुआत करते हैं और आयुष्मान कार्ड किस प्रकार बनाएंगे।

पोर्टल केसरिया आप बहुत ही आसानी से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं आसमान कार्ड बनाने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा जो आपको स्टेप बाय स्टेप नीचे बताई गई है तो आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए हमें इन सभी बातों को फॉलो करना होगा अगर आप इन बातों को पूरा नहीं करते हैं तो आप नहीं बना पाएंगे आयुष्मान कार्ड आपके घर पर मोबाइल के जरिए आयुष्मान कार्ड बनवाना है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं और स्टेप बाय स्टेप हमारा यह आर्टिकल पढ़ते रहिए।

आपको हम बता दे की सबसे पहले आप अपने मोबाइल के अंदर गूगल या फिर क्रोम ओपन कर लेना है टाइप करना है आयुष्मान कार्ड वेबसाइट आयुष्मान कार्ड वेबसाइट आपके सामने ओपन हो जाती है तो इसके बाद में आपको आयुष्मान कार्ड की वेबसाइट पर चले जाना है और वहां पर आपको ब्लॉक ऑप्शन आता है और सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और न्यू यूजर फ्यूचर न्यू अकाउंट बनाने के लिए मोबाइल नंबर डालना होगा और इसके बाद में ओके पर क्लिक करना है तो सेंड ओटीपी मतलब कि आपने जो नंबर डाला है वह ओटीपी आएगा और ओटीपी डालने के बाद में आप वेरीफाई हो जाओगे।

Click To Download

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उन में आप आयुष्मान कार्ड के बारे में जानकारी पर लेना है जैसे कि आपकी एज बर्थडे आपका नाम इसके अलावा जो भी छोटी-मोटी चीज है आपकी एड्रेस के अंदर पहुंचे गई है वह आपको पढ़ लेना है और ओके पर ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है अभी ध्यान रखना है कि कोई भी ऑप्शन आपको खाली नहीं छोड़ता है अगर अपने आपको अपना ऑप्शन खाली छोड़ दिया है तो आपका आयुष्मान कार्ड आप तक पहुंचेगा नहीं या फिर बनाएंगे ही नहीं अगर आप आयुष्मान कार्ड चाहते हैं तो अपने कागज कंप्लीट कर ले।

आपका आधार कार्ड नंबर डालने के बाद में आपसे जो भी पूछा जाएगा वह डॉक्यूमेंट आपको अपलोड कर लेना है और इसके बाद में आपकी कुछ दिन बाद में ही आयुष्मान कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा।

Leave a Comment