जन सेवा केंद्र कैसे खोलें। जन सेवा केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें।

आज हम आपको बताने वाले हैं जन सेवा केंद्र कोर्ट के आप महीने के 30 से 40 हजार रुपए कैसे कमा सकते हैं। इसी के बारे में मैं आपको जानकारी देने वाला हूं तो जन सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे और सबसे खास डॉक्यूमेंट क्या है जिससे आप जन सेवा केंद्र खोल सकते हैं।

वैसे तो जन सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे लेकिन मैं आपको आज घर बैठे जन सेवा केंद्र के बारे में जानकारी देने वाला हूं और आप जन सेवा केंद्र के अंदर रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं बिल्कुल 999 रुपए की प्राइस के अंदर आपको जन सेवा केंद्र की आईडी मिल जाएगी जिससे आप अपना काम चला सकते हैं।

CSC portal का मतलब होता है कॉमन सर्विस सेंटर आप कॉमन सर्विस सेंटर ओपन करके अपनी निजी सेवा आम जनता तक पहुंचा सकते हैं और इसके अलावा non Government and government service दे सकते हैं और आप आम जनता के लिए कुछ कार्य करके अच्छी कमाई कर सकते हैं आप अगर बेरोजगार भी है तो आप एक किसी ऐसे पोर्टल ओपन करके अच्छे खासे कमाई कर कर सकते हैं

जन सेवा केंद्र कैसे खोलें।
जिससे आपको अच्छा खासा रोजगार मिल जाएगा लेकिन सबसे जरूरी बात है कि जन सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको कौन सी चीजे की जरूरत पड़ेगी और कौन सी चीजों की नहीं पड़ेगी इसके लिए मैं आपको इस लेख के जरिए बताने वाला हूं तो इस आर्टिकल के लास्ट पेज तक।।

जन सेवा केंद्र में मिलने वाली सभी सर्विस जैसे कि इस प्रकार है आधार कार्ड बनाना जन आधार कार्ड बनाना हो इसके अलावा जाति प्रमाण पत्र मूल निवास जन्म प्रमाण पत्र पहचान पत्र राशन कार्ड जॉब कार्ड बनाने जैसी सुविधाएं देकर आम जनता से कुछ राशि वसुल कर आप अपनी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।।

CSC portal जन सेवा केंद्र खोलने के लिए किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

पासपोर्ट साइज फोटो।
आधार कार्ड।
पैन कार्ड।
बैंक पासबुक।
12th class certificate।
Police verification certificate।
इसके अलावा computer certificate, ये सर्टिफिकेट आपके पास ना हो तो भी चल सकता है।।

जन सेवा केंद्र खोलने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए।
सबसे पहले तो आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए अगर आपकी उम्र 18 से कम है तो आपसे CSC PORTAL आईडी लेने के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं
इसके अलावा आपको कंप्यूटर की थोड़ी बहुत जानकारी होना आवश्यक है
कंप्यूटर के अलावा इंग्लिश के अंदर आपको थोड़ी बहुत नॉलेज होनी चाहिए।
बाकी आपके पास डिवाइस होना चाहिए जैसे कंप्यूटर प्रिंटर इसके अलावा इसके साथ में जुड़े हुए सभी चीजे होनी चाहिए।।

जन सेवा केंद्र के लिए आप इस प्रकार ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।
आपको जन सेवा केंद्र की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है।
वहां पर आपको इंग्लिश के अंदर न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा वहां आपको क्लिक करना है।

तब आपके सामने एक नया पेज ओपन होता है तो उनके अंदर आप सारी जानकारी feel up करना है तो जो आप अच्छे तरीके से feel up कर लेना है।
तब आप फॉर्म भरकर रेडी हो जाते हैं तो सब पेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपको आपके नंबर पूछा जाएगा आपको नंबर विवाह पर लेना है और फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है जब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा वह ओटीपी बता देना है। थोड़ी देर के अंदर आपके आईडी बंद करते हैं और हो जाएगी।

Click To Download

इसके अलावा दोस्तों जरूरी बात यह है कि अगर आप डॉक्यूमेंट अपलोड करते वक्त सेल्फी का ऑप्शन आता है तो आप ऐसी सेल्फी ले इसके पीछे में आपकी डिवाइस जैसे प्रिंटर कंप्यूटर थी अपनी दुकान भी सेल्फी के साथ में आज इससे क्या होगा की दोस्त से ऐसी पोर्टल की आईडी जल्दी मिलने की संभावना रहेगी।

तो दोस्तों आपको जन सेवा केंद्र खोलने के लिए आईडी किस प्रकार प्राप्त करनी है इसके बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी कुछ ऐसी जानकारी जानने के लिए आपको हमारी यह वेबसाइट विजिट करते रहना है

Leave a Comment